Saturday, December 12, 2015

ॐ शान्ति शान्ति शान्ति

ओम शांती शांती शांती.....तीन बार शांती क्याे बाेलते हैं,क्याेंकी हमारे जिंदगी में
३ प्रकार कि अशांती हाेती हैं

१) भाैतिक अशांती
२) मानिसक अशांती
३) अध्यामिक अशांती..

१) भाैतिक अशांती.....
जीवन में भाैतिक अशांती.... सुख सुविधा से हम परेशान रहते हैं..... हमेशा भागते रहते हैं,किसी भी चींज पीछे.  जाे हमें कभी मिलने वाली नहीं हैं.ना टिकने वाली हैं..... मायाजाल में उलझतें रहते हैं.तुलना करना,मुझे यह नहीं हैं.उसके पास ताे वह हैं
अटक जाना छाेटी छाेटी चीजाें में,यह भाैतिक अशांती हुई...
२) मानसिक अशांती.....
मन में ही उलझतें रहना
मेरा क्या हाेगा, मेरी आने वाली पीढी का क्या हाेगा...
मेरा काेई नहीं हैं, अपने ही बाैंध्दिक हाेते हुए बारे में साेचना...
मैं बीमार पड़ गया ताे, मुझे ये राेग हुआ ताे,मेरा क्या हाेगा..अरे भाई,हाेगा क्या बीमार हाेगे ताे एक दिन मर जावाेगे..बीमार भी मरता हैं,और डॉक्टर भी मरते हैं....
दुनिया का रीत ही हैं
जाे मर गये हैं, मर रहें हैं... और मरने वाले हैं, तीनाें हैं.ना मर गये,मर रहें,मरने वाले हैं...ये चल रहा हैं..बडी बड़ी बातें करना और छाेटी छाेटी बाताें में अटक जाना, उलझतें रहना.यह मानसिक अशांती सुख सुविधा का कारण हैं,
३) अध्यामिक अशांती,.कारण हैं  मैं काैन हूँ
मेरा जीवन क्या हैं.... यह दुनिया क्या हैं...... यह जाननें कि तडप..... अध्यामिक अशांती..... गुरू ना मिलने कि तडप...... ग्यान न मिलने कि तडप....... कुछ सीखने कि तडप..... अच्छे लाेंगाे का साथ मिलने कि तडप....... अपने आप काे ना मिलने कि तडप...
यह अध्यामिक अशांती... कि कारण हैं... इसलिए हम मंञाे में कहते हैं.... कि... ओम शांती शांती शांती........ तीन बार कहते....हैं.... कि हे ईश्वर..... मेरे जीवन में ये तीनाें शांती रहें....... मेरा जीवन शांती मय रहें.... आंनदमय रहें.....

ओम शांती शांती शांती.......

Contributed by
Sh Deep ji

No comments: